Sunday, August 14, 2011

अन्ना हजारे को देशभर से समर्थन

हरिद्वार में योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ के सभी कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को उनके समर्थन में एक दिन का उपवास रखा है. योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि ये हमारा संयुक्त अभियान है और हम सब साथ मिलकर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं.
हरिद्वार के संत समाज ने भी अन्ना हजारे के आंदोलन को अपना समर्थन दिया है.
अन्ना हजारे के आंदोलन के समर्थन में लखनऊ में वकीलों ने कोर्ट परिसर में धरना दिया और मांग की कि सरकार जल्दी से जल्दी लोकपाल विधेयक पास करे जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया जा सके. वकीलों ने हर कदम पर अन्ना हजारे का साथ देने का एलान किया.
मेरठ में भी लोगों ने अन्ना हजारे के समर्थन में कई जगह धरना दिया.
गोरखपुर में कई स्वयंसेवी संगठनों ने अन्ना हजारे के समर्थन में जगह-जगह धरना प्रदर्शन किया. यहां पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति की महिला कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां लेकर अन्ना हजारे के समर्थन में उपवास किया.
वहीं मध्य प्रदेश के भोपाल में भी अन्ना हजारे के समर्थन में कई संगठनों ने यादगार शाहजनी पार्क में प्रदर्शन किया.
इन लोगों ने तीन घंटे तक उपवास रखकर अपना समर्थन जताया. अन्ना हजारे के समर्थकों ने भ्रष्टाचार को लेकर रोज होने वाले खुलासों पर चिंता जताई और भ्रष्टाचारियों पर नकेल कसने के लिए जन लोकपाल बिल जैसा कड़ा कानून बनाने की मांग की.
एसएमएस में कहा जा रहा है कि 72 साल के अन्ना हजारे देश की जनता के लिए भूख हड़ताल पर बैठे हैं अत : आप सभी अपने कार्यक्रम और कार्यालय से छुट्टी लेकर जंतर - मंतर पहुंचे।
जंतर - मंतर पर आकर इस आंदोलन में सरीक होने वाले ज्यादातर लोगों ने बातचीत के दौरान कहा कि उनके मोबाइल पर आए एक एसएमएस के बाद उन्हें यहां आने की प्रेरणा मिली। रोहिणी निवासी नवीन जैन पत्नी और दो छोटे - छोटे बच्चों के साथ यहां आंदोलन में शरीक होने आए थे।
नवीन ने बताया कि मोबाइल पर भेजे गए एक एसएमएस की वजह से ही हम यहां आने के लिए मजबूर हो गए। बच्चों ने आने की जिद की तो यहां आना पड़ा। नवीन की तरह ही सैकड़ों लोग ऐसे थे जो केवल एक एसएमएस पर यहां खींचे चले आए।
एसएमएस के अलावा जंतर - मंतर पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है। धरनास्थल पर ही लोगों के हस्ताक्षर के लिए रजिस्टर रखे गए हैं , जिसमें लोग अपने हस्ताक्षर कर रहे हैं। इस रजिस्टर में लोग अपना नाम , पता , मोबाइल नम्बर , ई - मेल आईडी दर्ज कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment